Sooper News
Hot News

कौन हैं विधानसभा चुनाव लड़ने वाली मधु किन्नर, 2014 में बीजेपी के दिग्गज को हराया था?

कौन हैं विधानसभा चुनाव लड़ने वाली मधु किन्नर, 2014 में बीजेपी के दिग्गज को हराया था?

Chhattisgarh Chunav: कौन हैं विधानसभा चुनाव लड़ने वाली मधु किन्नर, 2014 में बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों को हराया था चुनाव

Edited by पवन तिवारी | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 28 Oct 2023, 2:31 pm

Chhattisgarh Chunav: मधु किन्नर देश की पहली किन्नर मेयर हैं। उन्होंने रायगढ़ नगर निगम का चुनाव जीता था। मेयर के चुनाव में उन्होंने बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को मात दी थी। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने उन्हें इस बार रायगढ़ विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। राज्य में दो चरणों में वोटिंग होगी।

हाइलाइट्स

  • दिग्गजों को चुनाव हारा चुकी हैं मधु किन्नर
  • 2014 में लड़ा था मेयर का चुनाव
  • जनता कांग्रेस ने उन्हें दिया है टिकट
  • रायगढ़ विधानसभा सीट से लड़ेंगी चुनाव

मधु किन्नर
रायगढ़: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस अपने सभी उम्मीदवार घोषित कर चुकी हैं। वहीं, दूसरी पार्टियां भी उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं। छत्तीसगढ़ के पहले सीएम अजीत जोगी की पार्टी ने शुक्रवार को एक ऐसे कैंडिडेटस को टिकट दिया है जिसे लेकर सभी लोग हैरान हैं। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने रायगढ़ विधानसभा सीट से ट्रांस जेंडर को टिकट दिया है। पार्टी ने मधु किन्नर को उम्मीदवार बनाया है। आइए जानते हैं कौन है मधु किन्नर।

मधु किन्नर रायगढ़ के नगरीय निकाय चुनावों में मेयर का चुनाव जीतकर सुर्खियों में आईं थीं। मधु किन्नर ने 2014 में मेयर पद का चुनाव जीतकर इतिहास रचा था। उन्होंने बीजेपी के मेयर प्रत्याशी महावीर चौहान और कांग्रेस के उम्मीदवार जेठूराम मनहर को 9500 वोटों से हराकर चुनाव जीता था। छत्तीसगढ़ की वे एकमात्र किन्नर हैं जिन्होंने मेयर का चुनाव जीता है।

2014 में लड़ा था चुनाव
मधु बाई किन्नर ने रायगढ़ नगर निगम के लिए 2014 में नामांकन दाखिल किया था। नामांकन दाखिल करने से पहले मधु बाई किन्नर को कोई नहीं जानता था। रायगढ़ की जनता ने मधु किन्नर के उठाए मुद्दों पर वोटिंग की थी। जब रिजल्ट आया था तो मधु किन्नर ने इतिहास बना दिया था। उन्होंने बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों को चुनाव हारा दिया था।
इसे भी पढ़ें-
Chhattisgarh Chunav 2023: क्यों खास है अमित जोगी के पार्टी की पांचवीं लिस्ट, पहली पार्टी जिसने ट्रांस जेंडर को दिया टिकट

मधु किन्नर 2019 तक रायगढ़ की महापौर रही। अब रायगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में वे हाल ही में शामिल हुईं थीं। मधु किन्नर को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि वो चुनाव लड़ सकती हैं। अब अमित जोगी की पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव का टिकट दे दिया है।

शबनम मौसी बन चुकी हैं विधायक
बता दें कि मध्यप्रदेश की सुहागपुर विधानसभा सीट से शबनम मौसी विधायक चुनी गई थीं। शबनम मौसी देश की पहली किन्नर विधायक थीं। उसके बाद कई किन्ररों ने चुनाव मैदान में अपनी किस्मत अजमाई लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

छत्तीसगढ़ चुनाव: राहुल गांधी ने उठाया जातीय जनगणना का मुद्दा, कहा- कांग्रेस दिलाएगी हक

पवन तिवारी के बारे में

पवन तिवारी सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

नवभारत टाइम्स ऑनलाइन में सीनियर डिजिटल कॉन्टेंट प्रोड्यूसर हूं। 7 साल पहले पत्रकारिता की शुरुआत की। ईनाडु ग्रुप, दैनिक भास्कर, पत्रिका ग्रुप, एशियानेट न्यूज ग्रुप से होते हुए नवभारत टाइम्स ऑनलाइन तक पहुंचे हैं। चुनौतियां पसंद हैं। किताबें पढ़ने का शौक है। राजनीति और पॉजिटिव खबरों में रुचि है।Read More

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Read More

Related posts

Embracing Transformative Trends: A Glimpse into the Evolving Landscape of Indian Weddings

ravik1910
8 months ago

Congress relieves Priyanka Gandhi from post of UP incharge, Sachin Pilot gets key role ahead of polls

ravik1910
10 months ago

WATCH | Canadian PM Justin Trudeau arrives in New Delhi with his son Xavier for G20 summit | Global event News

ravik1910
1 year ago
Exit mobile version