Sooper News
Hot News

खुशखबरी! वेज-नॉन वेज थाली के घट गए दाम, इस वजह से हो गई इतनी सस्ती

खुशखबरी! वेज-नॉन वेज थाली के घट गए दाम, इस वजह से हो गई इतनी सस्ती

Curated by सौरभ दीक्षित | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 7 Nov 2023, 3:26 pm

Veg Thali Cost: खाने-पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट के कारण वेज और नॉन वेज थालियों के दाम कम हो गए हैं। क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार, शाकाहारी थाली की कीमतों में आलू और टमाटर के दाम में 21 फीसदी और 38 फीसदी की गिरावट आई है। नॉन वेज थाली की कीमत भी सात प्रतिशत कम हुई है।

हाइलाइट्स

  • वेज और नॉन वेज दोनों थालियों के दाम कम हुए हैं
  • क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है
  • खाने-पीने की चीजें कुछ सस्ती होने से दाम कम हुए हैं
Veg Thali Cost
वेज और नॉन वेज थाली की कीमतों में गिरावट आई है
नई दिल्ली: वेज और नॉन वेज दोनों थाली के दामों में गिरावट आ गई है। दोनों थालियां सस्ती हुई हैं। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट में कहा गया है कि खाने-पीने की चीजे कुछ सस्ती हुई है। अक्टूबर में शाकाहारी थाली की कीमत 27.50 रुपये रही है। यह पिछले साल अक्टूबर में 29 रुपये थी। वहीं सितंबर में थाली की कीमत 27.90 रुपये थी। शाकाहारी थाली की कीमतों में गिरावट आलू और टमाटर के दाम में सालाना आधार पर क्रमश: 21 फीसदी और 38 फीसदी गिरने से आई है। क्रिसिल ने कहा कि आलू की कीमतों में 21 प्रतिशत की गिरावट आई जबकि टमाटर की कीमतों में 38 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे कुल स्थिति में सुधार हुआ है। एजेंसी ने कहा कि नॉन वेज थाली की कीमत भी सालाना आधार पर सात प्रतिशत घटकर 58.4 रुपये रह गई है। यह सितंबर की तुलना में तीन प्रतिशत कम थी।

आम आदमी के आंसू निकाल रहा प्याज, सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी कम नहीं हो रहे दाम, पूरी डिटेल

इस वजह से कम हुई कीमत

एजेंसी ने कहा कि एलपीजी रसोई गैस की कीमत 200 रुपये घटाकर 953 रुपये प्रति सिलेंडर करने के सरकार के फैसले से भी स्थिति में मदद मिली। एलपीजी की एक शाकाहारी थाली की लागत में 14 प्रतिशत और एक गैर-शाकाहारी थाली में आठ प्रतिशत हिस्सा रहता है।

80 डॉलर के पार हुआ क्रूड ऑयल, कीमतों में आया उछाल, देखें आपके शहर में क्या भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल

बढ़ सकते हैं दाम

प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। नवरात्र से प्याज के दामों में उछाल जारी है। कई जगहों पर प्याज का भाव सौ रुपये तक पहुंच चुका है। प्याज महंगा होने का असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। प्याज के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक होने के बीच एक घरेलू रेटिंग एजेंसी ने सोमवार को चेताया कि नवंबर में सामान्य थाली या भोजन की लागत बढ़ने की आशंका है। अक्टूबर में प्याज की ऊंची कीमतों की वजह से भोजन की थाली के दाम नीचे नहीं आ पाए थे। अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े प्याज का दाम 34 रुपये से बढ़कर 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।

सौरभ दीक्षित के बारे में

सौरभ दीक्षित सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

सौरभ दीक्षित नवभारतटाइम्स.कॉम में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर हैं। ये यहां बिजनस सेक्शन में अपना योगदान देते हैं। उन्हें पत्रकारिता में 10 साल से अधिक अनुभव है। उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत साल 2016 में हिन्दुस्तान से की थी। शुरुआत में नोएडा और गाजियाबाद में रिपोटिंग पर काम किया। इस दौरान बिजनेस, एजुकेशन, इनकम टैक्स और क्राइम बीट को कवर किया। इसके बाद अमर उजाला में रिपोर्टिंग और गाजियाबाद डेस्क पर काम किया। साल 2021 में ऑनलाइन का रुख किया और टीवी 9 भारतवर्ष से जुड़े।Read More

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Read More

Related posts

Arnold Schwarzenegger reveals near-death heart surgery experience, journey to recovery

ravik1910
1 year ago

Official: Soori announces reuniting with the makers of ‘Garudan’ for his new film!

ravik1910
3 weeks ago

F&O stocks to buy today: Biocon, TVS Motor among top 9 trading ideas for 15 May 2024

ravik1910
4 months ago
Exit mobile version