अयोध्या में गेस्ट हाउस के लिए कई राज्य चाहते हैं जमीन, गुजरात को छह हजार वर्ग मीटर पहले ही आवंटित

Edited by विवेक मिश्रा | आईएएनएस | Updated: 25 Oct 2023, 5:40 pm

राम मंदिर निर्माण के बाद नई अयोध्या राउनशिप पर राज्य सरकार का फोकस है। वहीं, अयोध्या में गेस्ट हाउस के लिए कई राज्यों ने जमीन के लिए आवेदन किया है। गुजरात को पहले ही छह हजार वर्ग मीटर जमीन अलॉट की जा चुकी है।

Ram-Mandir
अयोध्या: राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा होने और नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना के गति पकड़ने के बीच कई राज्य सरकारों ने अयोध्या में जमीन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क किया है। उत्तर प्रदेश हाउसिंग बोर्ड ने नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना में राज्य अतिथि गृह के लिए गुजरात को 6,000 वर्ग मीटर जमीन पहले ही आवंटित कर दी है।

1800 एकड़ तक बसाई जाएगी नई अयोध्या टाउनशिप

टाउनशिप परियोजना हाउसिंग बोर्ड की ओर से लागू की जाएगी, जो लखनऊ-अयोध्या एनएच-27 पर 1,407 एकड़ भूमि पर बनेगी। बाद में परियोजना का विस्तार 1,800 एकड़ तक किया जाएगा। राज्य अपने गेस्ट हाउस खोलने के लिए अयोध्या में जमीन चाहते हैं। अयोध्या प्रशासन के मुताबिक, नेपाल, श्रीलंका और दक्षिण कोरिया ने भी अयोध्या में पांच एकड़ जमीन मांगी है, जिसे नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना में आवंटित किया जाएगा।

पहले चरण में 539 एकड़ में बनेगी नई टाउनशिप

नई टाउनशिप दो चरणों में बनेगी। पहले चरण में 539 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। परियोजना का पहला चरण 11 नवंबर को अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के बाद शुरू किया जाएगा। अयोध्या प्रशासन के अनुसार, परियोजना के लिए मांझा, मांझा तिरुआ, मांझा बरहटा और शाहनवाजपुर सहित कई गांवों में जमीन खरीद ली गई है। हाउसिंग बोर्ड के अतिरिक्त आवास आयुक्त नीरज शुक्ला ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड को भूमि आवंटन के लिए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश से आवेदन प्राप्त हुए हैं। हमने उन्हें जवाब भेजकर अयोध्या में स्थल का दौरा करने के लिए कहा है। राज्य सरकारों को भूमि तभी आवंटित की जाएगी, जब उनके प्रतिनिधि साइट पर जाएंगे और अपनी सहमति देंगे।

100 मठों और आश्रमों ने भी जमीन के लिए किया आवेदन

शुक्ला ने आगे कहा कि राज्य सरकार अयोध्या में अपना गेस्ट हाउस भी बनाएगी। लगभग 100 मठों और आश्रमों ने भी अयोध्या में भूमि के लिए आवेदन किया है, लेकिन अयोध्या में जमीन की कमी के कारण हाउसिंग बोर्ड के लिए इतने सारे मठों को जमीन आवंटित करना संभव नहीं होगा, इसलिए हम मठों को भूमि आवंटित करने के लिए लॉटरी प्रणाली अपनाएंगे। राम मंदिर के बाद नई टाउनशिप परियोजना अयोध्या में आने वाली अगली मेगा परियोजना होगी। राज्य सरकार ने मंदिर शहर में भीड़भाड़ कम करने के लिए इस परियोजना की परिकल्पना की है, क्योंकि अगले साल जनवरी में राम मंदिर भक्तों के लिए खुलने के बाद अयोध्या में भक्तों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।

विवेक मिश्रा के बारे में

विवेक मिश्रा

विवेक मिश्रा ड‍िज‍िटल कंटेंट प्रोड्यूसर

जन्मस्थली बाराबंकी है और कर्मस्थली तीन राज्य के कई शहर रहे हैं। 2013 में प्रिंट मीडिया से करियर की शुरुआत की। मप्र जनसंदेश, पत्रिका, हिंदुस्तान, अमर उजाला, दैनिक जागरण होते हुए नवभारत टाइम्स के साथ डिजिटल मीडिया में कदम रखा।Read More

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Read More