अभय सिंह, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एंटी टेररिस्ट स्क्वाड एटीएस को एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है। यूपी एटीएस की टीम ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े चार अन्य आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी पहचान राकिब इमाम, नवेद सिद्दीकी, मो. नोमान और मो. नाजिम के रूप में हुई है। एटीएस ने राकिब इमाम को अलीगढ़ से और बाकी अन्य तीन आतंकियों को संभल से धरदबोचा गया है। बता दें यूपी एटीएस की टीम ने बीते दिनों अलीगढ़ से आईएसआईएस से जुड़े 2 सेल्फ रेडिकलाइज्ड आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक को गिरफ्तार किया था। इनसे पूछताछ के बाद एटीएस ने छत्तीसगढ़ से वजीहउद्दीन को दबोचा था। इसी क्रम में चार अन्य आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है।

एटीएस की ओर से बताया गया कि गिरफ्तार किए गए आतंकी प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े थे। यह देश में शरीया का कानून लागू करने के लिए ISIS के आतंकी साहित्य को अपनी जैसी मानसिकता वाले लोगों को बताकर उन्हें अपने आतंकी संगठन ISIS से जोड़ने का काम कर रहे थे। इस काम को गोपनीय तौर पर ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर और छुपकर गोपनीय ठिकानों पर लोगो को आतंकी जिहाद के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर आतंकी जेहाद के लिए ट्रेनिंग देकर तैयार कर रहे थे।

एटीएस की ओर से यह भी बताया गया कि ये लोग देश व प्रदेश में किसी बड़ी घटना को कारित करने का देश विरोधी षड्यंत्र कर रहे थे। ये सभी आरोपी अलीगढ़ के छात्र संगठन SAMU (स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) की बैठकों के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में आए और उसी की आड़ में नए लोगों को ISIS से जोड़ने का काम करते थे।

29 वर्षीय राकिब इमाम अंसारी भदोही जिले का रहने वाला है जो इस वक्त अलीगढ़ में रह रहा था। राकिब के पास से मोबाइल फोन और ISIS से जुड़ा साहित्य बरमाद हुआ है। राकिब ने AMU से बीटेक और एमटेक किया है। 23 साल का नवेद सिद्दीकी संभल का रहने वाला है, उसके पास से भी मोबाइल और जेहादी साहित्य बरमाद हुआ है। नवेद AMU से बीएससी कर रहा था।

संभल के रहने वाले 27 वर्षीय मो. नोमान ने भी AMU से स्नातक किया है। उसके पास से मोबाइल और पेन ड्राइव मिला है। संभल के ही 33 वर्षीय मो. नाजिम के पास से 2 मोबाइल और आतंकी प्रोपेगैंडा साहित्य संकलित एक पेनड्राइव बरामद किया है। मो. नाजिम ने स्नातक किया है। साथ ही, नोमान और अन्य के माध्यम से AMU के ISIS मॉड्यूल से सक्रिय तौर पर जुड़े होने की भी जानकारी मिली है।

राहुल पराशर के बारे में

राहुल पराशर

राहुल पराशर सीनियर डिजिटल कंटेंट क्रिएटर

नवभारत टाइम्स डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट क्रिएटर। पत्रकारिता में प्रभात खबर से शुरुआत। राष्ट्रीय सहारा, हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर से होते हुए टाइम्स इंटरनेट तक का सफर। डिजिटल जर्नलिज्म को जानने और सीखने की कोशिश। नित नए प्रयोग करने का प्रयास। मुजफ्फरपुर से निकलकर रांची, पटना, जमशेदपुर होते हुए लखनऊ तक का सफर।Read More

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Read More